शनिवार, 19 मई 2012

विधायकों व मंत्री के ठिकानों पर छापे


झारखंड: 14 विधायकों व मंत्री के ठिकानों पर छापे

May 18, 08:54 am
रांची [जासं]। इसी साल हुए राज्यसभा चुनाव में विधायकों के खरीद-फरोख्त [हॉर्स ट्रेडिंग] मामले की जांच कर रही सीबीआइ ने शुक्रवार को झारखंड में 14 विधायकों और प्रदेश सरकार के मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी के आवास पर छापेमारी की। जांच के सिलसिले में सीबीआइ ने झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में एक साथ 36 ठिकानों पर कार्रवाई की। इन छापेमारी में सीबीआइ को कौन से दस्तावेज और संपत्ति मिली है। इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है। कार्रवाई में सीबीआइ ने लैपटॉप, बैंक पासबुक और निवेश संबंधी दस्तावेज जांच के लिए जब्त किए हैं।
30 मार्च को मतदान के दिन रांची में 2.15 करोड़ रुपये बरामद होने के बाद राज्यसभा चुनाव रद कर दिया गया था। बरामद धनराशि निर्दलीय प्रत्याशी आरके अग्रवाल से संबंधित होने के साक्ष्य मिले थे। इसके बाद झारखंड हाई कोर्ट ने मामले की जांच सीबीआइ से कराने का आदेश दिया। शुक्रवार को सीबीआइ ने जिन स्थानों पर छापेमारी की उनमें सरकार में शामिल आजसू के तीन विधायक व एक मंत्री, कांग्रेस व राजद के तीन-तीन विधायक, भाजपा व झामुमो के दो-दो विधायक और जदयू की एक विधायक शामिल हैं। चुनाव से दूर रहे झारखंड विकास मोर्चा [झाविमो] के विधायक इस कार्रवाई की जद में नहीं आए।
आजसू कोटे से राज्य सरकार में मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी के रांची और रजरप्पा [रामगढ़] स्थित आवास पर छापेमारी हुई। झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन की विधायक पुत्रवधू सीता सोरेन और बिहार विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी की विधायक पुत्री डॉ. सुधा चौधरी के आवासों पर भी सीबीआइ ने छापेमारी की है। चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी रहे पवन धूत के कोलकाता स्थित तीन ठिकानों और पूर्व भाजपा सांसद अजय मारू व इनके भाई पवन मारू के रांची स्थित आवास पर भी जांच एजेंसी ने कार्रवाई की।
भाजपा विधायक के आवास से 15 लाख मिले
खबर है कि भाजपा विधायक अरुण मंडल के आवास से सीबीआइ को 15 लाख रुपये मिले हैं। एजेंसी इस धनराशि प्राप्ति के स्त्रोत का पता लगा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें